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Introduction to Tally ERP 9

दोस्तो आज मै आपके लेकर आया हु Introduction to Tally ERP 9 जी हॉ दोस्तो! टैली का पुरा परिचय आज मै आपसे करनवाने वाला हू।

Introduction to Tally ERP 9 - 

Tally Solutions Pvt. Ltd. एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो Enterprise Resource Planning (ERP) Software प्रदान करती है। इसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक में है। कंपनी की रिपोर्ट के अनुसार Tally सॉफ्टवेयर का उपयोग 1.8 मिलियन से अधिक ग्राहक Use करते हैं।

Tally all Versions List - 

दोस्तो Tally के Market में कई तरह के Versions (संस्करण) उपलब्ध हैं। जैसे- 
  1. Tally 4.5
  2. Tally 5.4
  3. Tally 6.3
  4. Tally 7.2
  5. Tally 8.1
  6. Tally 9.0
  7. Tally ERP 9.0

अभी जो Latest चल रही है वो चल रही है TallyPrime (Rel 1.1.4) इसके अलग अलग वर्जन है। वर्जन का मतलब Addison (संस्करण) मार्केट में उपलब्ध हैं। आप इनमें से कोई भी एक सीख लेते है तो भी आप सभी तरह के वर्जन में काम कर सकते हैं। क्योंकि Account का जो Basic Fundamental है वो किसी भी वर्जन में change नही होता हैं। 

फिर भी अलग-अलग वर्जन का अलग-अलग प्रयोग होता हैं। उसके बारे में हम आपको आगे Details में बताते हैं।

दोस्तो कई बार हमारे दिमाग में एक सवाल आता है कि इन नम्बर में क्या सामान्य है। ऐसा क्या है इन नम्बर में तो आप ध्यान से देखे इन नम्बर को तो इन सभी नम्बर एक चिज समान्य है। इन नम्बर का टोटल 9 हैं। 

Tally केवल भारत में नही बल्कि ये दुनिया के कई देशो में इसका प्रयोग होता हैं।

What is ERP? – ईआरपी क्या है?

ERP का मतलब है Enterprise Resource Planning ये इसका Meaning हैं। Enterprise का meaning होता है बिजनेस. बिजनेस के जितने भी Resource होते है। उसे आप बहोत बेहतरिन ढंग से इस Software के माध्यम से प्लान कर सकते हैं। 

इस software में कई तरह की रिपोर्ट Generate कर सकते है। जिन्हे हम MIS Report, Management Report, Information System कहते हैं। इस Software के माध्यम से हम Accounting, Inventory, Invoicing यानी Bill बनाना, Sales and Purchase इन सबका काम आसानी से एकही Software के अंदर कर पाते हैं। 

टैली वास्तव में ERP यह एक Centralize Application जिसमें आप बिजनेस का जो Manager और Accountant है वो अपने Account को किसी भी Location से Access कर सकता हैं। आप इसके अंदर Accounting के साथ-साथ Finance वाला काम, POS, Payroll, Branch Management यानी अगर आपकी एक से ज्यादा Branches है तो उनकी Accounting बडी ही असानी से कर सकते हैं। 

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Types of Account - खाते के प्रकार

  1. Manual 
  2. Computerized 
अगर हम बात करे Type of Accounts की हम जो Accounting करते है वो या तो हम Manual करते है या फिर Computerized करते हैं। 

Books of Accounts

जब हम हाथ से Accounting करते है तो उसमें कई तरह की books हमें बनानी होती हैं।
  1. Journal
  2. Ledger
  3. Subsidiary Books
    1. Cash book
    2. Bank book
    3. Purchase book
    4. Sales book
    5. Purchase return book
    6. Sales return book
    7. Day book
  4. Trail Balance
  5. Final Account
  6. Trading Account
  7. Profit & Loss Account
  8. Balance sheet
ये अलग-अलग बिजनेस में उसकी need according अलग-अलग तरिके से बनाई जाती है। 


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